Sunday 1 January 2012

शिक्षा का अधिकार: एक दार्शनिक विश्लेषण




jkts'k dqekj
'kks/k&Nk=] f’k{kk foHkkx]

dq#{ks= fo'ofo|ky;] dq#{ks=] gfj;k.kk

        Hkkjr dh LorU=rk izkfIr dks 64 o"kZ chr pqds gSA Hkkjr ds lafo/kku fuekZrkvksa us Hkkjr dks 'kSf{kd etcwrh iznku djus ds fy, Hkkjrh; lafo/kku ds vuqPNsn 45 esa eq¶r vkSj vfuok;Z f'k{kk dk izko/kku fd;k FkkA 64 o"kksZa ds iz;kl ds ckn Hkh Hkkjrh; 'kSf{kd ifjn`'; esa dksbZ fo'ks"k miyfC/k dh lEHkkouk utj ugh vkrh gSA dgkW dfe;kW jg x;ha gSa vkSj mUgsa dSls lq/kkjk tk ldrk gS] bl ys[k dk lk/;&i{k gSA

        Hkkjr esa cgqizrhf{kr f'k{kk dk vf/kdkj vf/kfu;e o"kZ 2010 esa 1 vizSy ls ykxw gks pqdk gsSA f'k{kk dks lHkh cPPkksa dk ekSfyd vf/kdkj cukus okyk ,sfrgkfld dkuwu ns’k esa iw.kZr% ykxw gks blds fy, de ls de 15 yk[k f'k{kdksa dh vko’;drk gksxhA orZeku esa f'k{kdksa dh de miyC/krk ds dkj.k f'k{kk ds lkoZHkkSfedj.k ds lkeus iz'ufpUg yxk gqvk gSA
        ns'k esa izkFkfed fo|ky;ksa esa 6&14 o"kZ rd i<us okys cPPksa dh la[;k vuqekur% 22 djksM+ gS vkSj buesa ls 4-6 izfr'kr fo|kFkhZ fo|ky;ksa esa gksdj Hkh fo|ky; ls ckgj gSaA Hkkjr esa 13 yk[k ekU;rk izkIr fo|ky; gSa ftuesa ek= 7 yk[k v/;kid gSA f'k{kdksa dh bl la[;k esa djhc 5 izfr'kr v/;kid vizf'kf{kr gSaA vxj Hkkjr ljdkj v/;kid vkSj fo|kFkhZ esa 1%100 dk vuqikr Hkh j[ks rks Hkh ljdkj ds fy, xEHkhj pqukSrh gksxhA
        f}fr; egRoiw.kZ igyw fo|ky; ds Hkou dh lqfo/kkvksa vkSj muds j[k j[kko esa nqnZ'kk gSA iwjs Hkkjr esa dsoy 4&5 jkT;ksa dks NksM+dj ckdh lHkh jkT;ksa esa fo|ky; esa Hkou] iqLrdky;] ’kkSpky;] LoPN is;ty vkSj fctyh vkiwfrZ dh O;oLFkk dk vHkko gSA jktdh; fo|ky;ksa esa cPPks [kqys vkleku ds uhps cSBus ds fy, cscl gSaA
        gfj;k.kk jkT; tks mÙkj Hkkjr ds le`) jkT;ksa esa ls ,d gSA ;gka izkd`frd :i ls lc dqN lkekU; gS vkSj izfrO;fDr vk; 39796 :Ik;sa gksus ij Hkh 'kSf{kd ifj.kke vk'kkfUor ugh fey jgsa gSA ,d v/;;u esa ik;k x;k fd ikapoh d{kk dk fo|kFkhZ v{kj Kku ls oafpr gS vkSj lkekU; xf.kr vkSj foKku dk Kku gksuk rks ,d dksjh dYiuk ds leku gS vkSj eSus Lo;a ns[kk fd igyh d{kk esa i<+us okys ,d cPps dh vk;q vuqekur% 10 o"kZ gS vkSj mldk ekufld Lrj ikapoh d{kk ds cPps ds leku gSA ifj.kke Lo#Ik f'k{kk ds vf/kdkj vf/kfu;e dh Mxj vklku ugha gSA
        r`rh; lkspus dk fo"k; f'k{kk txr esa vkbZ lkekftd lksp dk gSA vkt f'k{kd jktuhfrd lafyIrrk vkSj dk;Z u djus dh bPNk'kfDr dh rjQ c<+ jgk gSA ifj.kkeLo:Ik vius fu/kkZfjr ekxZ ls HkVd jgk gSA ftlds dkj.k fo|ky; esa miyC/k lalk/kuksa dk izHkkoh fØ;kUo;u ugha gks ikrkA D;ksafd bl pqukSrh dk lkeuk djus esa ljdkj] lekt ds vykok ns'k ds f'k{kdksa ls fo'ks"k vis{kk,a gSaA ,slk blfy, D;ksafd fdlh Hkh 'kSf{kd iz;kl dh lQyrk v/;kidksa dh {kerk rFkk izsj.kk ij gh fo'ks"k :Ik ls vkfJr gSA
        f'k{kk dk vf/kdkj vf/kfu;e dh lQyrk gsrq fuEufyf[kr igyqvksa dks T;knk Hkwfedk fuHkkuh iM+sxhA ljdkj us ns'k ds cPpksa dks vfuok;Z ,oa fu%'kqYd f’k{kk iznku djus dh egRoiw.kZ ftEesnkjh vius mij j[kh gSA ijUrq ykxw djus dh n`f"V ls mlus bls turk dks lkSiha gSA bl dkuwu esa fo|kFkhZ] o vfHkHkkodksa dks vxz.kh Hkwfedk esa j[kk x;k gS rFkk Ldwy ds izcU/ku ls ysdj blds fodkl rd dh lHkh eq[; xfrfof/k;ksa ds lapyu dh dqath lfefr;ksa lewgksa dks lkSaih gSA
            bl vf/kfu;e ds vuqlkj ns'k ds xSj lgk;rk izkIr fo|ky;ksa dks NksM+dj lHkh fo|ky;ksa dks fo|ky; izcU/k lfefr dk xBu djuk gksxkA bldk dk;Zdky  nks o"kZ gksxk vkSj ;g lfefr xBu ds izFke foÙk o"kZ dh lekfIr ls de ls de rhu ekg igys vkxkeh rhu o"kksZa dh dk;Z;kstuk rS;kj djsxhA bl ;kstuk esa Ldwy dh lHkh vk/kkjHkwr vko';drkvksa dk iw.kZ fooj.k fn;k tk,xkA bl vf/kfu;e dh lcls mRlkgtud ckr ;g gS fd fo|ky; dh leLr xfrfo/k;ksa ds lapkyu esa egRoiw.kZ Hkwfedk fuHkkus okyh fo|ky; izcU/k lfefr esa 75 izfr'kr lnL; cPpksa ds ekrk&firk vfHkHkkod ;k lja{kd gksxsa rFkk mUgha esa ls ,d bl lfefr dk v/;{k o ,d dks mik/;{k cuk;k tk,xkA 'ks"k 25 izfr'kr lnL;ksa esa ls ,d frgkbZ LFkkuh; fudk;ks ads izfrfuf/k gksaxs vkSj vU; ,d frgkbZ lnL; mlh fo|ky; ds v/;kid gksxsa vkSj 'ks"k ,d frgkbZ fo|ky; ds Nk= ;k LFkkuh; f'k{kkfon gksxsa ftudk p;u cPpksa ds vfHkHkkod gh djsxsaA bldk eq[; dk;Z ljdkj ds vkfFkZd lg;ksx ls vk/kkjHkwr <kaps dk fodkl djuk vkSj fo|ky; ds fy, vko';d lalk/ku tqVkuk rFkk cPpksa ds ekufld o 'kkjhfjd mRihM+u ij n`f"V j[kuk vkSj {ks= dk ,d Hkh cPpk Ldwy esa nkf[kys ls oafpr u jg tk,A eq¶~r ikB; lkexzh ,oea onhZ dh miyC/krk dks lqfuf’pr djuk rFkk nksigj ds Hkkstu dh ;kstuk dks Bhd ls ykxw djuk bR;kfnA blds vfrfjDr f'k{kk ds vf/kdkj ds fuEufyf[kr izko/kku gS %&
1-      izos'k ds fy, foLrkfjr vof/k&izos'k ds fy, fuf'pr frfFk dh lhek lekIr djuk A
2-      fdlh Hkh Nk= dks Qsy ugh fd;k tk,xkA izos'k ds fy, fdlh izdkj dh izos'k ijh{kk ugh yh tk,xh A
3-      izos'k ds fy, tUe izek.k i= dh vfuok;Zrk dks lekIr djukA
4-      vkBoha dh cksMZ dh ijh{kk lekIr djukA ekSfyd f'k{kk iwjh gksus ls igys fdlh dks jksdk ugh tk,xk A
5-      d{kk esa vk;q vuqlkj izos'k vkSj Ldwy onhZ ds fy, jkf'k miyC/k djkukA 
6-      Qhl o QUM dh lekfIr vkSj 'kkjhfjd n.M+ lekIr djukA
7-      lHkh dks eq¶~r iqLrdsa miyC/k djkukA
8-      ,d fdyksehVj ds {ks= esa izkFkfed fo|ky; dh LFkkiukA
9-      rhu fdyksehVj ds {ks= esa mPp izkFkfed fo|ky; dh LFkkiukA
10-     izR;sd d{kk ds fy,] v/;kidksa ds fy, rFkk LVkQ ds fy, :e dh O;oLFkk A
11-     fo|ky; izcU/ku lfefr esa 75 izfr'kr ekrk&firk o vfHkHkkodksa dh Hkkxhnkjh A
12-     izR;sd izkFkfed fo|ky; esa ,d o"kZ esa 200 dk;Z fnol gksxsaA 
13-     izR;sd mPp izkFkfed fo|ky; esa ,d o"kZ esa 220 dk;Z fnol gksaxs A 
14-     Nk= la[;k vuqlkj v/;kidksa dh fu;qfDr vfuok;Z gS A
15-     EkSfyd f'k{kk iwjh gksus ij 'kSf{kd izek.k i= tkjh djukA
16-     Ldwy esa is;ty rFkk 'kkSpky;ksa dh O;oLFkk lqfuf’pr djukA
17-     lHkh fo|ky;ksa esa iqLrdky; o foKku iz;ksx'kkyk dk izcU/k djukA
18-     fo'ks"k vko’;drk okys cPpksa ds fy, fo'ks"k v/;kidksa dh fu;qfDr djukA
19-     fo|kfFkZ;ksa dk lrr~ lexz ewY;kadu djukA 
20-     xSj ljdkjh fo|ky;ksa dks ljdkjh fo|ky;ksa ds nk;js esa yk;k tk,A 
21-     'kSf{kd xq.kork dk izko/kku ,oea HksnHkko eqDr okrkoj.kA
22-     fof'k"V CkPpksa dh igpku djuk ,oa muds LokLF; tkap dk izcU/k djukA
23-     jkT; lykgdkj lfefr dk xBuA
24-     izf'kf{kr f'k{kdksa dh miyC/krk ,oea lgk;d f'k{k.k lkexzh dh O;oLFkkA
rkRi;Z ;g gS fd f'k{kk dk vf/kdkj vf/kfu;e fl)kUr :i ls vo'; gh ,d iz'kaluh; dne gSA ij blds dkjxj ,oa izHkkoh fØ;kUo;u ds fy, ljdkj ds fofHkUUk fudk;ksa esa rkyesy O;ogkfjd n`f"Vdks.k] ukSdj'kkgh dh ldkjkRed Hkwfedk] xSj ljdkjh laLFkkvksa dh Hkwfedk vfHkHkkod&v/;kid laxBuksa dk lkekftd rkyesy vkSj jktuSfrd bPNk'kfDr ,ao mRlkgh tu lg;ksx dh vko';drk iM+sxh A
        fu"d"kZ ds :Ik esa ;gh dgk tk ldrk gS fd ;fn mijksDr laxBuksa ,oa lewgksa esa vxj le; jgrs lkeatL; dh Hkkouk mRiUu ugha gksrh gS rks f'k{kk dk vf/kdkj vf/kfu;e fl)kUr :Ik esa ek= dkxth 'ksj cudj jg tk,xkA     
References :-

Beiter, Klaus Dieter (2005)

The Protection of right to education by international law. The Hauge Martinus Nijhobb P. 19

Web Resources :-  http://www.indg.in/Primaryeducation

http://www.education.nic.in

http://www.epu.in

http://www.haribhumi.com

http://TheTribune.com

http://www.ncert.nic.in/NCERTS/textbook/textbook.htm